सीएम त्रिवेन्द्र ने गाँधी जयंती के पावन अवसर पर हल्द्वानी में 120 करोड़ की योजनाओं का किया लोकार्पण,तीन माह में 32 हजार युवाओं को रोजगार देने का किया दावा

Facebooktwittermailby feather

हल्द्वानी: –   मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने गुरुवार हल्द्वानी तहसील परिसर में 120 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इसमें 3163.56 लाख की 20 योजनाओं का लोकार्पण और 8797.21 लाख की 43 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। उन्होंने कठघरिया-पनचक्की-काठगोदाम छोटी रिंगरोड के लिए 8 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। 47 करोड़ की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा। साथ ही ने मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम का निर्माण पूरा करने के लिए 8 करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

2 हजार युवाओं को रोजगार देने का किया दावा

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि इंडोनेशिया की तरह उत्तराखंड के युवाओं को पिरूल के जरिए रोजगार मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के जंगलों में मौजूद पिरूल से 40 हजार युवाओं को रोजगार दिया जा सकता है। इस क्रम में राज्य में 25 किलोवाट के पहले पिरूल बिजली प्रोजेक्ट की शुरुआत कर दी गई है। और  जल्द ही स्थिति सुधरने पर पिरूल से रोजगार के दूसरे अवसरों को भी तलाशा जाएगा।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के क्षेत्र में प्राथमिकता से कार्य कर रही है। तीन माह के भीतर राज्य में 32 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत 10 हजार युवाओं को 25-25 मेगावाट के सोलर पावर प्रोजेक्ट के माध्यम से रोजगार से जोड़ा जाएगा। 10 हजार युवाओं को मोटर बाइक मुहैया कराकर पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार दिया जाएगा।