Home उत्तराखंड एजुकेशन

देशभर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने केंद्र सरकार ने अहम फैसला परीक्षा की गई स्थगित

देशभर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने केंद्र सरकार ने अहम फैसला लिया है। सीबीएसई क्लास 10 के एग्जाम्स इस साल रद्द कर दिए गए हैं। जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया गया है।बता दें कि सीबीएसई ने 04 मार्च 2021 को सीबीएसई 10वीं बोर्ड की रिवाइज्ड टाइम टेबल जारी किया था। इसके पहले सीबीएसई ने 2 फरवरी 2021 को 10 वीं बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल जारी किया था। सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षा 4 मई 2021 से 7 जून 2021 के मध्य आयोजित की जानी थी।
बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बुधवार को शिक्षा मंत्रालय व सीबीएसई अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया है। देश में कोरोना महामारी से उत्पन्न मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है।केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, “4 मई से 14 जून तक आयोजित होने वाली दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। 10वीं क्लास के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली क्लास में भेजा जाएगा। अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो कोरोना से हालात सामान्य होने पर वह परीक्षा दे सकता है।”
दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, “मुझे खुशी है कि 10वीं की परीक्षा रद्द की गई और 12वीं की परीक्षा ​स्थगित की गई है। 12वीं कक्षा के बच्चों के मन में जो चिंता बनी रहेगी उसको दूर किया जा सकता था। मैं अपील करता हूं कि 12वीं कक्षा के छात्रों को भी आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया जाए।”

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.