Home अंतर-राष्ट्रीय उत्तर प्रदेश उत्तराखंड देश पर्यटन स्लाइड

उत्तराखंड से दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लिए कल से चलेंगी बसें, सरकार ने दी हरी झंडी

Share and Enjoy !

अंतर्राज्यीय परिवहन को सरकार की हरी झंडी मिलते ही उत्तराखंड परिवहन निगम ने राज्य से बाहर बस संचालन की तैयारी शुरू कर दी। उम्मीद है कि बुधवार से रोडवेज यूपी और दिल्ली के लिए 100 बसों का संचालन शुरू कर देगा। रोडवेज के एमडी रणवीर सिंह चौहान ने यह खबर मीडिया को दी है।

रणवीर सिंह चौहान के अनुसार बस संचालन के लिए राजस्थान के साथ भी बातचीत हो चुकी है। दिल्ली में एंट्री पर रोक होने के कारण बसें फिलहाल कौशांबी तक ही जाएंगी। साथ ही मंगलवार को सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया जाएगा। सभी अधिकारियों को बस संचालन के निर्देश दे दिए गए हैं। बस संचालन में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए तय मानकों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। – रणवीर सिंह, एमडी-रोडवेज

बसों में दोगुना नहीं, सामान्य होगा किराया
राज्य सरकार ने अंतर्राज्यीय परिवहन सेवाओं के लिए एसओपी जारी कर दी है। सोमवार को मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने आदेश जारी करके यात्री वाहनों को 50 फीसदी क्षमता के साथ चलने की शर्त को खत्म कर दिया गया है। वाहन 100 फीसदी सीट क्षमता के साथ चल सकेंगे। इस सुविधा को लागू करते हुए सरकार ने हाल में दोगुना किराया बढ़ोत्तरी के आदेश को भी वापस ले लिया है। अब से वाहन पूर्व से तय सामान्य किराया ही ले सकेंगे। 100 फीसदी सीट क्षमता की छूट का लाभ टैक्सी कैब, मैक्सी कैब, थ्री-व्हीलर ऑटो, विक्रम, ई-रिक्शा को भी मिलेगा। बसों में खड़े होकर सफर की अनुमति नहीं होगी।

बस सञ्चालन को इन नियमों /शर्तों का करना होगा पालन 
1. बिना मास्क पहने बस में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। हर वाहन के ड्राइवर, कंडक्टर और यात्री के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। हर यात्रा शुरू होने से पहले और यात्रा खत्म होने पर वाहन का संपूर्ण सेनेटाइजेशन करना होगा। वाहन चालक, परिचालक एवं यात्रियों को मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा।
2. यात्रियों की जांच की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की
राज्य के बाहर और भीतर यात्रा करने पर यात्रियों की जांच की व्यवस्था की जिम्मेदारी डीएम की होगी।
3. पान, गुटका, तंबाकू पर बैन, थूकने पर मिलेगा दंड। कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर संबंधित वाहन चालक को इसकी पास के पुलिस थाने-स्वास्थ्य केंद्र में देनी होगी। वाहन को निर्धारित स्टॉपेज पर ही रोका जायेगा।

स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य
अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों के ड्राइवर-कंडक्टर और यात्रियों को देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की वेबसाईट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यदि को कोई यात्री बिना रजिस्ट्रेशन के राज्य में प्रवेश करेगा तो उसका अपने स्टेशन पर पहुंचने पर जिला प्रशासन रजिस्ट्रेशन कराएगा।

Share and Enjoy !

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.