onwin giris
Home उत्तराखंड राजनीति

डबल इंजन’ पर सवार हो पांचवीं विधानसभा के चुनावी रण को जीतने के लिए मैदान में डटी भाजपा को आम बजट से बूस्टर डोज

‘डबल इंजन’ पर सवार हो पांचवीं विधानसभा के चुनावी रण को जीतने के लिए मैदान में डटी भाजपा को आम बजट से बूस्टर डोज भी मिल गई है। बजट में हुए प्रविधानों और इनसे उत्तराखंड को मिलने वाले लाभ को पार्टी चुनाव में भुनाने से पीछे नहीं रहेगी। इसका खाका खींच लिया गया है। भाजपा बूथ स्तर तक फैले अपने नेटवर्क के माध्यम से मतदाताओं को बताएगी कि बजट राज्य के लिए कितना फायदेमंद है। चुनावी बैठकों, सभाओं, वर्चुअल सभाओं के अलावा इंटरनेट मीडिया से हो रहे प्रचार में भी यह प्रमुख विषय रहेगा। इसके साथ ही पार्टी डबल इंजन के महत्व को भी बजट पर चर्चा के दौरान रेखांकित करेगी।विधानसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद से भाजपा ने चुनाव प्रचार में ताकत झोंकी हुई है। इस दौरान वह डबल इंजन, यानी केंद्र और राज्य में भाजपा सरकार के बूते हुए विकास कार्यों को गिना रही है। पिछले सात वर्षों में केंद्र से राज्य को मिली एक लाख करोड़ से अधिक की योजनाएं और इनके धरातल पर उतरने की बात को प्रमुखता से मतदाताओं के बीच रखा जा रहा है। इसके साथ ही भविष्य के उत्तराखंड का खाका भी वह जनता के बीच रख रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उत्तराखंड से विशेष लगाव और उनकी लोकप्रियता को भुनाने में भी पार्टी पीछे नहीं है।

अब केंद्रीय बजट ने भाजपा के चुनाव अभियान को और गति देने का काम किया है। बजट प्रविधानों से उत्तराखंड को क्या-क्या लाभ मिलने वाले हैं, इसे लेकर पार्टी ने मजबूत होमवर्क किया है। इसके लिए राज्य से संबंधित प्रमुख बिंदुओं की सूची तैयार की गई है। इनमें राज्यों को कर्ज के रूप में ब्याजमुक्त सहायता, खेती- किसानी, आधारभूत ढांचा, पर्वतमाला परियोजना में सीमांत क्षेत्रों में सड़कों का जाल, जैविक व प्राकृतिक खेती, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा व पीएम किसान निधि के बजट में बढ़ोतरी, खाद्य तेल की दरों में कमी जैसे बिंदुओं को शामिल किया गया है।पार्टी सूत्रों के अनुसार बजट से जुड़े मुख्य बिंदुओं को बूथ स्तर तक के कार्यकर्त्‍ताओं को भेज दिया गया है, जो अपने-अपने क्षेत्र के मतदाताओं को बताएंगे कि यह बजट राज्य के लिए कितना लाभकारी है। चुनाव प्रचार के दौरान पार्टी जगह-जगह बजट पर चर्चा भी कराएगी। सभाओं समेत अन्य कार्यक्रमों में तो यह प्रमुख विषय के रूप में शामिल होगा ही।

-सुरेश जोशी (प्रदेश प्रवक्ता, भाजपा) का कहना है कि स्वाभाविक तौर पर हम विधानसभा चुनाव के प्रचार में बजट के सभी प्रमुख बिंदुओं को जनता के सामने रखेंगे। यह भी बताएंगे कि राज्य को किस तरह से इसका लाभ मिलेगा। जिम्मेदार दल होने के नाते यह हमारा दायित्व भी है।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.