onwin giris
Home देश राजनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वायुसेना दिवस पर वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वायुसेना दिवस पर वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) साहस, परिश्रम और व्यावसायिकता का पर्याय है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा, ‘वायु सेना दिवस पर हमारे वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई। भारतीय वायु सेना साहस, परिश्रम और व्यावसायिकता का पर्याय है। उन्होंने चुनौतियों के दौरान देश की रक्षा करने और अपनी मानवीयभावना के माध्यम से खुद को प्रतिष्ठित किया है।’ बता दें कि वायुसेना दिवस के अवसर पर भारतीय वायुसेना आज गर्व से अपनी 89वीं वर्षगांठ मना रही है।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘इस अदम्य बल की 89वीं वर्षगांठ पर सभी भारतीय वायु सेना कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं। हमें गर्व है अपने वायु योद्धाओं पर। वे चुनौतियों का पूरी तत्परता के साथ सामना करने और राष्ट्र की सेवा करने में दृढ़ रहें।’

IAF की स्थापना 8 अक्टूबर, 1932 को अविभाजित भारत में हुई थी, जो औपनिवेशिक शासन के अधीन थी। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसके योगदान के लिए किंग जार्ज VI द्वारा सेना को ‘रायल’ प्रीफिक्स से नवाजा गया। प्रीफिक्स बाद में 1950 में हटा दिया गया था जब भारत एक गणतंत्र बन गया था।

89वीं वर्षगांठ के इस खास अवसर पर शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर वायुसेना 1971 के युद्ध में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध की विजयगगाथा को भी दर्शाएगी। बता दें कि इस साल भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल भी पूरे हुए हैं, जहां भारतीय वायुसेना इस साल को विजय वर्ष के तौर पर मना रही है।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.