Home टेक्नोलॉजी स्लाइड

अगर आप WhatsApp चलते है तो गलतियां कभी न करे

WhatsApp एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां ग्रुप चैट से लेकर वॉयस कॉलिंग तक कई फीचर्स मौजूद हैं। यह ऐप जितनी फायदमंद है उतनी ही कई बार खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में आपको WhatsApp इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ख्याल रखा बेहद जरूरी है। यहां हम आपको इसी तरह की कुछ बातों की जानकारी दे रहे हैं जो अगर आप WhatsApp पर करते हैं तो आपको अभी इन्हें रोक देना चाहिए।

 ऐसे में आपको सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। आप प्रोफाइल फोटो की प्राइवेसी के लिए आप सेटिंग्स में जाकर My contacts, Nobody का चुनाव कर सकते हैं। My contacts विकल्प के द्वारा आपके कॉन्टैक्ट के अलावा कोई भी आपकी प्रोफाइल पिक्चर नहीं देख पाएगा। वहीं, Nobody चुनने से आपके अलावा कोई भी आपकी प्रोफाइल पिक्चर नहीं देख पाएगा।

WhatsApp पर एक फीचर बेहद काम का है जिसका नाम टू-स्टेप वेरिफिकेशन है। इस फीचर को एक्टिवेट करने से कोई भी आपके अकाउंट को सिम स्वैपिंग के जरिए एक्सेस नहीं कर पाएगा। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करना होगा।

जब भी आपको कोई स्टेटस डालते हैं तो उसे सभी के साथ शेयर न कर सिर्फ अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। क्योंकि हमारे फोन में कई ऐसे लोगों का नंबर भी सेव होता है जिनके साथ स्टेटस शेयर करना बेकार है।

WhatsApp पर आपको कोई भी ग्रुप में एड कर सकता है। ऐसे में अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर My contacts और My contacts except… में से किसी को भी चुन सकते हैं। इससे आपको आपके मुताबिक ही कोई ग्रुप में एड कर पाएगा।

किसी भी फॉरवर्डेड न्यूज को बिना वेरिफाइ किए कभी शेयर न करें। इससे आपको सजा भी झेलना पड़ सकती है। कई मुद्दे संवेदनशील होते हैं। ऐसे में आपको अफवाहों से बचना चाहिए।

कई बार लोग अपने दोस्तों के नाम से फेक WhatsApp अकाउंट भी चलाते हैं। अगर आप भी इस तरह की गलती कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इससे आपको कड़ी सजा झेलनी पड़ सकती है।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.