onwin giris
Home देश बिज़नेस स्लाइड

1000 रुपये से खुलवा सकते हैं डाकघर में अपना जमा खाता- जानें सरकारी योजना की पूरी खबर:|

अगर आप भी अपने बचाए गए पैसों को बचत योजना में निवेश करना चाह रहे हैं और उस पर कोई रिस्क भी नहीं लेना चाहते हैं तो आप डाकघर की सावधि जमा खाता बचत योजना के तहत अपना पैसा जमा सकते हैं। डाकखाने की इस योजना में निवेश करने से ना केवल आपको बेहतर ब्याज दर का फायदा मिलेगा, बल्कि टैक्स में छूट का लाभ भी हासिल होगा। वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत कई सारे बैंको की फिक्स्ड डिपॉजिट योजना से अधिक ब्याज दर का फायदा मिलता है। अगर आप FD की बजाय बिना जोखिम वाली किसी अन्य निवेश योजना में अपना पैसा लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपके लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से एक साबित हो सकती है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

मिलने वाला सालाना ब्याज दर:-

डाकघर की सावधि जमा खाता​​​ बचत योजना में एक साल के लिए खाता खुलवाने पर आपको 5.5 फीसद सालाना ब्याज दर का फायदा मिलता है। वहीं दो और तीन वर्षीय खाते पर भी यह ब्याज दर 5.5 फीसद ही है। लेकिन अगर आप पांच साल के लिए इस योजना के तहत अपना पैसा लगाते हैं तो, इस पर आपको सालाना 6.7 फीसद ब्याज दर का लाभ मिलता है। इस योजना में वार्षिक ब्याज तिमाही आधार पर दिया जाता है। इसके अलावा इसमें जमा तिथि से छह महीने पूरे होने तक निकासी नहीं की जा सकती है। सावधि खाते को संबंधित डाकघर में पास बुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके समय से पहले बंद किया जा सकता है। अगर सावधि खाता एक साल पूरा होने से पहले और छह महीने के बाद बंद हो जाता है तो डाकघर बचत खाता ब्याज दर लागू होगी।

 डाकघर की सावधि जमा खाता बचत योजना में कोई भी भारतीय व्यक्ति जो कि वयस्क है, वह अपना खाता खुलवा सकता है। किसी अभिभावक के द्वारा नाबालिक व्यक्ति का खाता भी खोला जा सकता है।डाकघर की इस स्कीम में खाता कम से कम 1000 रुपए या 100 रुपए के गुणक से खुलवाया जा सकता है। सावधि जमा खाता बचत योजना के तहत निवेश की कोई भी अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

 

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.