10वीं और 12वीं के विद्यार्थी घर बैठे ही कर सकते हैं बोर्ड परीक्षा की तयारी, CBSE ने जारी किये निर्देश 

Facebooktwittermailby feather

देश में कोरोना महामारी के चलते 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी घर बैठे ही बोर्ड परीक्षा की तैयारी सकते हैं। जिसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने उनके लिए परीक्षा तैयारी की सामग्री (एग्जामिनेशन प्रिपरेशन कंटेंट) जारी किया  है। इसकी सहायता से परीक्षार्थी घर पर ही आसानी से बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इस थीम को नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) की द्वारा तैयार किया गया है.

बता दें की इसमें 2021 की बोर्ड परीक्षा से संबंधित पूरी गाइड लाइन की जानकारी दी गई है। चैप्टर वाइज प्रश्न और उनके उत्तर भी बताए गए हैं। इसमें परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में भी पता चल पाएगा और शंका का समाधान भी हो जाएगा। इसमें विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विषय विशेषज्ञों के वीडियो लेक्चर भी हैं। इसे तैयार करने में एनसीईआरटी, केंद्रीय विद्यालय के साथ ही बोर्ड से जुड़े शिक्षाविदों का सहयोग लिया गया है।

इस वेबसाइट पर लॉगिन  करे-
यह नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (NDLI) की आधिकारिक वेबसाइट ndl.iitkgp.ac.in पर भी अपलोड है।आप यहाँ पर जाकर ढूंढ  सकते है आपको बता दें की वेबसाइट में लॉग इन करने के बाद तीन-तीन तरह से सामग्री ढूंढने की व्यवस्था दी गई है। हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा का विकल्प दिया गया है।