उत्तराखंड

सांसद अनिल बलूनी ने उत्तराखंड के लिए की थी ये मांग, प्रधानमंत्री ने दी ये बड़ी सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) एक की स्थायी बटालियन की सौगात दी

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने राज्यसभा में उत्तराखंड को एनडीआरएफ की स्थायी बटालियन आवंटित करने का मसला उठाया था।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख और उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताते हुये धन्यवाद ज्ञापित किया आज भारत सरकार ने उत्तराखण्ड राज्य को राष्ट्रीय आपदा राहत बल ( NDRF ) की एक बटालियन स्थायी रूप से आवंटित की

यह फैसला प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिया गया। सांसद बलूनी ने विगत दिनों राज्यसभा में उत्तराखंड की आपदा का विषय उठाया था और केंद्र सरकार से मांग की थी कि बचाव कार्यों में त्वरित सहयोग हेतु उत्तराखंड में NDRF की स्थायी बटालियन की स्थापना की जाये।

श्री बलूनी ने कहा कि राज्य में बादल फटने, भूस्खलन, बाढ़, जलभराव, अतिवर्षा, वनाग्नि जैसी घटनायें घटित होती रहती हैं। ऐसे में राज्य सरकार के सीमित संसाधन पूरी क्षमताओं के बाद भी अपेक्षित राहत नहीं दे पाते। एनडीआरएफ की बटालियन मिलने से प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने वाले उत्तराखंड को बड़ी राहत मिलेगी।

वैसे तो प्रदेश में राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की कंपनियां तैनात हैं, लेकिन आपदाओं की भीषण घटनाओं के समय एनडीआरएफ की बटालियन की सेवाएं ली जाती हैं।

ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का सदैव उत्तराखंड के प्रति विशेष स्नेह रहा केदारनाथ पुनर्निर्माण की उनके द्वारा निरन्तर निगरानी की जा रही है, वे राज्य की विषम भौगोलिक व कठिन परिस्थितियों से अवगत हैं। ऐसे में उन्होंने राज्य को स्थायी रूप से NDRF की बटालियन आवंटित कर राज्य की जनता को बड़ी राहत

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2015 News Way· All Rights Reserved.