मौसम विभाग का अनुमान,5 जून को केरल के तट पर पहुंचेगा मानसून

Facebooktwittermailby feather

मौसम विभाग ने मानसून को लेकर अपनी भविष्यवाणी में कहा है कि 5 जून को वह केरल के तट पर अपनी दस्तक दे सकता है। पिछले साल केरल के तट पर मानसून ने 8 जून को दस्तक दी थी जबकि मौसम विभाग ने 6 जून का अनुमान जारी किया था। इस बार देखना होगा कि मानसून की दस्तक को लेकर मौसम विभाग का अनुमान कितना सही बैठता है। मौमस विभाग ने इस साल पूरे मानसून सीजन के दौरान सामान्य बरसात का अनुमान लगाया है।

केरल के तट पर मानसून की दस्तक को लेकर मौसम विभाग के पिछले 5 अनुमान पर नजर डालें तो 5 में से 2 अनुमान बिलकुल सही गए हैं। 2018 के लिए मौसम विभाग ने 29 मई का अनुमान जारी किया था और उसी दिन मानसून की दस्तक दी थी। 2017 में 30 मई का अनुमान था और उसी दिन मानसून केरल के तट पर पहुंचा था। लेकिन 2015 में 30 मई का अनुमान लगाया गया था जबकि 5 जून को मानसून ने दस्तक दी थी और 2016 में 7 जून का अनुमान था जबकि मानसून 8 जून को पहुंचा था।

देश में इस साल मानसून सीजन के दौरान सामान्य बरसात होने का अनुमान है। अधिकतर संभावना सामान्य या सामान्य से ज्यादा बरसात होने की लगाई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल 41 प्रतिशत संभावना सामान्य मानसून की है, 21 प्रतिशत संभावना सामान्य से ज्यादा और 9 प्रतिशत संभावना सामान्य से बहुत ज्यादा बरसात की है। हालांकि 20 प्रतिशत संभावना सामान्य से कम बरसात और 9 प्रतिशत सूखे की की संभावना भी है।