मॉस्को के पास रूसी सेना का Mi-8 हेलिकॉप्टर हुआ क्रैश, क्रू के सभी सदस्यों की मौत

Facebooktwittermailby feather

रूस की राजधानी मॉस्को के उत्तर में एक निर्जन स्थान पर सेना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मंगलवार को हुई इस दुर्घटना में हेलिकॉप्टर पर सवार सभी क्रू मेंबर्स की मौत हो गई। रूस के रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, वायु सेना के इस Mi-8 ट्रेनिंग हेलिकॉप्टर ने क्रैश लैंडिंग की थी। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि एमआई-8 हेलिकॉप्टर क्लिन कस्बे के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। अधिकारियों ने कहा कि हादसे की वजह तकनीकी खराब हो सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हेलिकॉप्टर रूस की राजधानी मॉस्को के उत्तर-पश्चिम में स्थित कस्बे क्लिन से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर क्रैश हुआ। यह हेलिकॉप्टर एक बेहद ही सुनसान इलाके में गिरा, जिससे जमीन पर किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। हालांकि इसमें हेलिकॉप्टर के क्रू मेंबर्स मारे गए जिनमें फ्लाइट इंसट्रक्टर और कई ट्रेनी सवार थे। दुर्घटना के बाद कई ट्रेनी घायल अवस्था में पाए गए थे लेकिन उनमें से किसी को बचाया नहीं जा सका। मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि हेलिकॉप्टर पर कितने लोग सवार थे, हालांकि यह जानकारी जरूर दी कि उसमें गोला-बारूद नहीं ले जाया जा रहा था।

सैन्य अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना के समय हेलिकॉप्टर रेग्युलर ट्रेनिंग के लिए उड़ान पर था। उन्होंने कहा कि हादसे की जांच के लिए एक टीम को दुर्घटनास्थल भेजा गया है। बता दें कि Mi-8 बीती सदी के 60 के दशक में सोवियत यूनियन के दौर में निर्मित किया गया था। इन्हें बेहद ही भरोसेमंद हेलिकॉप्टर माना जाता है और दुनिया के 50 से ज्यादा देश इसका इस्तेमाल करते हैं। रूस में अभी भी इस हेलिकॉप्टर का निर्माण होता है।