उत्तराखंड

भालू के हमले में बुरी तरह घायल हुई महिला, जबडा सहित शरीर के कई अंगो को नोच डाला

सीमांत क्षेत्र जोशीमठ के लोग भालू के आंतक के साये में जी रहे हैं। पूरे क्षेत्र मे भालू के आंतक के कारण लोग साॅझ ढलते ही घरों में दुबकने के लिए विवश हो रहे हैं। भालू के आंतक से ने केवल नगर व ग्रामीण क्षेत्र बल्कि सेना व आईटीबीपी भी दहशत मे है। पिछले दिनों सेना के कर्नल को बुरी तरह घायल करने के बाद अब भालू ने सेलंग गांव की एक महिला को घायल किया है। महिला की गंभीर हालत को देखते हुए उसे बेस अस्पताल रेफर किया गया है। बीते दिनो सेना के एक कर्नल को घायल करने के बाद सोमवार तडके भालू ने सेलंग गाॅव की 29वर्षीय मुन्नी देवी पर हमला कर घायल कर दिया। भालू ने मुन्नी देवी को जबडा सहित शरीर के कई अंगो को नोच डाला है। मुन्नी देवी सुबह करीब साढे नौ बजे गाॅव के पास के ही जंगल मे घास काटने गई थी। कि अचानक भालू ने हमला कर दिया। मुन्नी देवी के चिल्लाने के बाद साथी महिलाओ व ग्रामीणों ने किसी तरह मुन्नी देवी को भालू के चंुगल से छुडाया और उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जोशीमठ पंहुचाया। जहाॅ प्राथमिक उपचार के बाद मुन्नी देवी को बेस अस्पताल श्रीनगर के लिए रैफर कर दिया है।

घटना के सूचना मिलते ही वन क्षेत्राधिकारी धीरेश विष्ट व वन दरोगा बलवंत सिंह गुसाॅई ने सीएचसी पंहुचकर घायल का हाल-चाल जाना व त्वरित आर्थिक सहायता घायल के परिजन को दी। भालू का आंतक जोशीमठ के नगर क्षेत्र मे कुछ ज्यादा ही हो रहा है। यहाॅ जोशीमठ के प्रवेश द्वार पर नगर पालिका के कूडा घर से लेकर परसारी, सुनील, मारवाडी, सिंहधार रविग्राम, नोग-चैडारी आदि क्षेत्रो मे है। इन क्षेत्रो के लोग भालू के आंतक से बेहद परेशान है। सेना छावनी मे ही कर्नल पर भालू के अटैक के बाद तो दहशत और भी बढ गई है। सेना के जवान भी सायं होते ही सीटियाॅ बजाकर , पटाखे फोडकर भालू को भगाने मे लगे है। इधर आईटीबीपी के प्रथम वाहिनी सुनील मे तो भालू बटालियन की आटाचक्की पर धावा बोल रहा है और अब कई कुतंत गेहूं व आटा की बोरियाॅ उठाकर ले गया। नोग क्षेत्र मे भालू ने सुरेन्द्र सिंह नेगी के स्टोर का दरवाजा तोडकर आटे का कटटा ही उठा लिया।
वन क्षेत्राधिकारी धीरेश विष्ट के अनुसार विभाग की क्यूआरटी’’ क्विक रिस्पाॅस टीम’’ भालू की मौजूदगी की सूचना मिलते ही मौके पर पंहुचती है और फायर व पटाखे फोडकर भालू का भगाने का प्रयास करती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2015 News Way· All Rights Reserved.