Home देश बिज़नेस स्लाइड

पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का

पीएम मोदी ने इस दौरान विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ये आर्थिक पैकेज, ‘आत्मनिर्भरभारत अभियान’ की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा। उन्होंने कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे, और आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपये का है। उन्होंने कहा कि ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है।

देश की आत्मनिर्भता पर दिया जोर

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि जब हम इन दोनों कालखंडो को भारत के नजरिए से देखते हैं तो लगता है कि 21वीं सदी भारत की हो, ये हमारा सपना नहीं, ये हम सभी की जिम्मेदारी है। विश्व की आज की स्थिति हमें सिखाती है कि इसका मार्ग एक ही है- “आत्मनिर्भर भारत”।

‘अवसर लेकर आई है आपदा’

उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र के रूप में आज हम एक बहुत ही अहम मोड़ पर खड़े हैं। इतनी बड़ी आपदा, भारत के लिए एक संकेत लेकर आई है, एक संदेश लेकर आई है, एक अवसर लेकर आई है। पीएम मोदी ने कहा कि जब कोरोना संकट शुरु हुआ, तब भारत में एक भी पीपीई (PPE) किट नहीं बनती थी। एन-95 मास्क का भारत में नाममात्र उत्पादन होता था। आज स्थिति ये है कि भारत में ही हर रोज 2 लाख PPE और 2 लाख एन-95 मास्क बनाए जा रहे हैं।

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.