लाइफ स्‍टाइल

क्या वाकई सदी के सबसे लंबे चंद्र ग्रहण को देखना होगा खतरनाक, जानें इसके पीछे का पूरा सच

आमतौर पर कहा जाता है कि किसी भी तरह के ग्रहण को नंगी आंखों से देखना शुभ नहीं होता। पर क्या इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण है या फिर धर्म ऐसा कुछ कहता है। बता दें, 28 जुलाई मतलब आज सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण लगने वाला है। यह ग्रहण रात 11 बजकर 54 मिनट से शुरू होकर रात 3 बजकर 52 मिनट तक रहने वाला है।

खास बात यह है कि यह ग्रहण भारत समेत पूरे एशिया में दिखाई देगा। बात अगर धर्म की करें तो किसी भी ग्रहण का असर पूरे 108 दिनों तक रहता है। ग्रहण के समय निकलने वाली हानिकारक किरणें व्यक्ति पर बुरा असर डालती हैं। इतना ही नहीं ग्रहण को नंगी आंख से देखना शुभ भी नहीं माना जाता। कहा जाता है कि ऐसा करने से आंखों की रोशनी कम होती है। बता दें, लेकिन हमारे वैज्ञानिक ऐसा नहीं मानते।

वैज्ञानिक कहते हैं कि आप चंद्रग्रहण को नंगी आंखों से देख सकते हैं। इसके लिए आप किसी खुले स्थान में जाकर जैसे पार्क आदि में जाकर इसे देख सकते हैं। ऐसा करना बिल्कुल सुरक्षित है। हालांकि सूर्य ग्रहण को लेकर वैज्ञानिकों के सुझाव कुछ अलग हैं।

उनके परामर्श के अनुसार सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य से निकलने वाली सोलर रेडिएशन की वजह से आंखों के नाजुक टिशू डैमेज हो सकते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति को देखने में भी परेशानी आ सकती है लेकिन चंद्र ग्रहण के दौरान ऐसा कुछ नहीं होता।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2015 News Way· All Rights Reserved.