उत्तराखंड में हवाई जहाज से आ रहे यात्रियों को भारी पड़ रही पेड क्वारंटीन,बुकिंग कैंसिल करा रहे लोग

Facebooktwittermailby feather

दिल्ली-देहरादून-पंतनगर के बीच पूर्व संचालित एयर इंडिया की फ्लाइट सोमवार से शुरू हुई थी। इसमें दिल्ली से मात्र तीन यात्रियों ने ही सफर किया और पंतनगर से आठ यात्रियों ने देहरादून के लिए उड़ान भरी थी।

वहीं मंगलवार को दिल्ली से देहरादून व पंतनगर के लिए 54 टिकट बुक हुए थे, जिनमें 52 यात्रियों ने बुकिंग कैंसिल करवा दी, जबकि पंतनगर से देहरादून व दिल्ली के लिए 39 टिकट बुक हुईं, जिनमें से 33 बुकिंग कैंसिल करवा दी गईं। इसके चलते एयर इंडिया को इस हवाई मार्ग पर फ्लाइट निरस्त करनी पड़ी।

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए भारत सरकार ने 25 मार्च से देश में लॉकडाउन लागू होते ही घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था। लॉकडाउन- 40 लगते ही सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग व लॉकडाउन नियमों का सख्ती से पालन करते हुए 25 मई से देश में घरेलू विमानों के संचालन की अनुमति दी थी।
सरकार ने विमानन कंपनियों को तीन माह तक किराया नहीं बढ़ाने सहित 40 फीसदी टिकटों की बिक्री सस्ती दरों पर करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही हवाई यात्रा अवधि के हिसाब से किराया भी निर्धारित कर दिया है।

इसमें एक शर्त यह भी रखी गई है कि राज्य अपने हिसाब से यात्रियों को उनके ही खर्च पर सात दिनों के लिए क्वारंटीन या होम क्वारंटीन करने के लिए बाध्य होंगे। इस प्रकार यात्रियों को यदि सात दिनों के लिए होटल में उनके ही खर्च पर क्वारंटीन किया जाए, तो उन पर लगभग 20 से 30 हजार रूपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।