Home बिज़नेस स्लाइड

इस समय एसआईपी और रियल एस्टेट में निवेश करना हो सकता है फायदेमंद

Facebooktwittermailby feather

कोरोनावायरस के कारण देश में लॉकडाउन चल रहा है इससे बाजार में मंदी जैसा माहौल बनने लगा है। ऐसे में निवेशकों के मन में अपने निवेश को लेकर कई तरह के सवाल हैं। कोई अपना पैसा बाजार से पैसा निकलने को लेकर सोच विचार कर रहा है तो कोई अपना पैसा बाजार में लगाना चाहता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आपको ऐसे समय में क्या करना चाहिए।

इस समय जब मार्केट में गिरावट देखी जा रही है ऐसे में क्या एसआईपी में निवेश करना ठीक रहेगा?

शेयर बाजार में गिरावट के कारण निवेशकों में डर का माहौल है। ऐसे में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए किए गए निवेश से रिटर्न में भी गिरावट देखी जा रही है, लेकिन जानकारों का कहना है कि इसमें निवेश बंद न करें, इसे बनाएं रखें। एसआईपी के तहत आप रेगुलर एक तय रुपयों को आपकी पसंदीदा म्यूचुअल फंड स्कीम में लगाते हैं। जब मार्केट गिरता है में फंड का नेट एसेट वैल्यू कम हो जाती है और आपको ज्यादा यूनिट्स मिलती हैं। इससे जब मार्केट चढ़ेगा तो फंड का नेट एसेट वैल्यू भी बढ़ेगा, और आपको फायदा होगा। गिरते बाजार में आपको धीरे-धीरे निवेश करना चाहिए और गिरते बाजार का फायदा उठाते हुए आप हर गिरावट पर थोड़ा-थोड़ा निवेश कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपका रिस्क मैनेज हो जाएगा।

मैं रिटायर हो गया हूँ। क्या मुझे अपने पोर्टफोलियो को नकद में स्थानांतरित करना चाहिए?

अगर आप अपना पूरा पैसा लेंगे तो भविष्य में जब मार्केट उठेगा तो आपको फ़ायदा नहीं होगा। ऐसे में अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको आने वाले दिनों में पैसे की जरुरत पड़ तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा निकल सकते हैं लेकिन पूरा पैसा निकालना ठीक नहीं रहेगा। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना संकट से निपटने के बाद 2 से 3 महीने में निवेश में हुए नुकसान रिकवर होने लगेगा।

मुझे अपना घर बेचना है क्या ऐसे में घर बेचना ठीक रहेगा?

कोरोना वायरस के कारण देशभर में रियल एस्‍टेट मार्केट में कीमतों में 30 फीसदी तक की तेज गिरावट देखने को मिल रही है। घरों की बिक्री के साथ-साथ निर्माण कार्य में भी गिरावट देखी जा रही है। यही नहीं, छोटे-बड़े शहरों में जमीनों की कीमतों में भी खासी गिरावट आई है। ऐसे में अगर आप अपनी प्रॉपर्टी बेचते हैं तो आपको इसका सही दाम मिलना मुश्किल होगा।

ऐसे समय में कहां निवेश करना सही रहेगा?

इस समय रियल एस्टेट गिरावट देखी जा रहे है ऐसे में अभी इसमें निवेश करने का सही समय है। कोरोना संकट टलते ही इसमें फिर से उछाल आएगा इससे आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।  इसके अलावा आप कोरोनावायरस के कारण बाजार का बुरा हाल है। निवेशकों के मन में सवाल है कि कहां निवेश करना सही रहेगा। ऐसे में गोल्ड ईटीएफ में निवेश करना सही हो सकता है। क्योंकि बाजार में गिरावट का असर सोने पर ज्यादा नहीं हुआ है और विशेषज्ञों की मानें तो मुसीबत टलने के बाद सोना जल्दी ही फिर से मजबूत हो जाएगा। गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) सोने में निवेश करने का एक सरल तरीका है। इसे पेपर गोल्ड भी कहते हैं। इन्हें शेयरों की तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के कैश मार्केट में खरीदा-बेचा जा सकता है।

इस बुरे समय से निपटने के लिए क्या करना चाहिए?

आर्थिक मंदी  के दौर में आपको फिजूल खर्ची बंद करनी होगी। इसके लिए आप बाहर खाने की फ्रीक्वेंसी घटा सकते हैं और छुट्टियों पर अपने खर्च को घटा सकते हैं। इसके अलावा फिल्म देखने, शॉपिंग जैसे बहुत से काम जो आप रोजमर्रा की जिन्दगी में करते थे, उसे कुछ समय के लिए टाल दें। अगर किसी वजह से आप आर्थिक संकट के शिकार बन जाते हैं तो आपको अपने घर खर्च के लिए कम से कम 3  महीने के लिए जरूरी रकम एक इमरजेंसी फंड में रखना चाहिए। यह फंड आप बैंक के सेविंग अकाउंट या म्यूचुअल फंड के लिक्विड फंड में बना सकते हैं।

News srouces:

https://www.bhaskar.com/business/consumer-travel/news/corona-market-crisis-investment-investing-in-sip-and-real-estate-may-be-beneficial-at-this-time-127118683.html

Similar Posts

© 2015 News Way· All Rights Reserved.