Home बिज़नेस

अमेजन के बोर्ड में शामिल हुईं पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई

पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई विश्व की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के बोर्ड में शामिल हो गई हैं। नूई ने पिछले साल अक्तूबर में पेप्सीको से इस्तीफा दिया था। अमेजन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल होने वाली नूई दूसरी महिला हैं। इससे पहले स्टारबक्स की पूर्व एग्जिक्यूटिव रोसालिंड ब्रीवर शामिल हुई थीं।  अमेजन ने इन दोनों महिलाओं के कंपनी के बोर्ड में शामिल होने पर खुशी जताई है।

ऑडिट कमेटी का हिस्सा होंगी नूई

नूई अमेजन की ऑडिट कमेटी का हिस्सा होंगी। नूई अक्तूबर 2006 से लेकर के अक्तूबर 2018 तक पेप्सीको की सीईओ रहीं। इसके अलावा वो मई 2007 से लेकर के फरवरी 2019 तक बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की चेयरमैन भी रहीं। नूई 2001 में कंपनी की सीएफओ भी रही थीं। 1994 में पेप्सीको से वो जुड़ी थीं। चेन्नई में जन्मी नूई पेप्सीको की सीईओ और चेयरमैन हैं। पिछले 11 सालों से वह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी के सबसे वरिष्ठ पद पर नियुक्त हैं।

पेप्सीको से पहले रात में की थी रिसेप्शन पर ड्यूटी

नूई की शुरुआती शिक्षा भारत में ही हुई है। चेन्नई से स्नातक करने के बाद उन्होंने आईआईएम कलकत्ता से एमबीए किया। भारत में कुछ वक्त काम करने के बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गईं। लेकिन अमेरिका में जिंदगी आसान नहीं थी। पढ़ाई के खर्च को चलाने के लिए वह रातभर रिसेप्शनिस्ट का काम करती थीं और सुबह उठ कर कॉलेज जाती थीं। येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से मास्टर्स की डिग्री लेने के लिए वह प्लेसमेंट में बैठीं तो रिजेक्ट कर दी गईं। वजह थी उनके कपड़े जो उन्होंने रातभर जाग कर कमाए पैसों से खरीदे थे।

अपने पहनावे की वजह से रिजेक्ट होना उन्हें काफी खला। आगे उन्होंने इसका ध्यान रखा और अगले ही इंटरव्यू में सलेक्ट हों गईं। अमेरिका में उन्होंने बॉस्टन कंसल्टेंसी ग्रुप के साथ अपने करियर की शुरुआत की। नूई अपने सहकर्मियों से ज्यादा मेहनत करती थीं। उन्हें लगता था कि महिला होने के नाते उन्हें पुरुषों से अधिक मेहनत करनी होगी तभी वह आगे बढ़ पाएंगी। उनका अमेरिकी ना होना भी उन्हें और मेहनत करने के लिए प्रेरित करता था।

दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में शुमार होने के साथ नूई बिजनेस की दुनिया की भी रानी हैं। पेप्सीको को दुनिया की दिग्गज कंपनी बनाने में उनका काफी योगदान रहा है। नूई फोर्ब्स मैगजीन की ‘दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाएं’ की सूची में 2008 से लेकर 2014 तक लगातार शामिल रही हैं। फार्च्यून मैगजीन ने नूई को 2006 से लेकर 2010 तक अपनी ‘सबसे शक्तिशाली बिजनेस वुमेन’ की सलाना रैंकिंग में पहले नंबर पर रखा था।

News Sources : amarujala.com

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2015 News Way· All Rights Reserved.