लाइफ स्‍टाइल स्लाइड

अगर बच्चे खाने से जी चुराएं तो इन ट्रिक्स से व्यवहार में बदलाव लाएं

बच्चों को खाना खिलाना बेहद मुश्किल काम है। हालांकि इसमें लापरवाही कर दी जाए तो उनमें न्यूट्रिशन की कमी हो सकती है जिसका प्रभाव जीवनभर दिख सकता है। यहां हैं कुछ काम के टिप्स।
एक स्टडी की मानें तो बच्चों के खाने में नखरों से परेशान पैरंट्स उन पर या तो प्रेशर डालते हैं या उन्हें लालच देते हैं। ऐसा करने से बच्चे की आदतें और बिगड़ सकती हैं और वे अनहेल्दी खाने में रुचि दिखा सकते हैं जिससे उनका वजन बढ़ता है। उनकी यह आदत सुधारने के लिए आप यहां बताए टिप्स अपना सकते हैं।

बच्चे जब छोटे हों तभी से उन्हें जितने ज्यादा न्यूट्रिशनल फूड दे दें ताकि उन्हें बढ़ने में जिन जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत हो वे मिल सकें।

-अगर आपका बच्चा खाने में नखरे करे तो उसे इग्नोर करना ही सबसे अच्छा तरीका है। उनको ज्यादा अटेंशन देने पर वह इस तरह का व्यहार और ज्यादा करते हैं।

-हर दिन बच्चे के खाने का टाइम फिक्स कर दें इससे उसे फिक्स टाइम पर भूख लगने लगेगी और खाने के लिए न करने का ऑप्शन नहीं होगा। खाते वक्त बच्चे के आसपास टीवी, गेम, खिलौने जैसे कोई डिस्ट्रैक्शंस नहीं होने चाहिए।

-बच्चे थोड़े बड़े हों तो उनसे खाना बनाने में मदद भी ले सकते हैं। उन्हें छोटे-मोटे काम सौंपे इससे उनकी रुचि खाने में बढ़ेगी।

-बच्चे के फूड आइटम्स को अच्छे से डेकॉरेट कर दें इससे उनका मन ललचाएगा। खाने पर अपनी क्रिएटिविटी दिखाएं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2015 News Way· All Rights Reserved.