वटसप जल्द ही डिसअपेरिंग मैसेज फीचर रोलआउट करने की कर रहा तैयारी; जाने क्या है नये फिचरस

Facebooktwittermailby feather

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp जल्द ही Disappearing Message फीचर रोलआउट करने की तैयारी कर रहा है। इस फीचर को ऑनलाइन स्पॉट किया गया है यहां इसका नाम Delete Messages बताया जा रहा है। इस फीचर को दो नए एंड्रॉइड बीटा अपडेट्स में देखा गया है। ऐसे में यह माना जा सकता है कि इसे जल्द ही पेश किया जा सकता है। हालांकि, कंपनी की तरफ से इस बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है।

Wabetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp ने Google Play Beta प्रोग्राम में दो नए अपडेट दिए हैं। यह 2.20.83 और 2.20.84 वर्जन है। इन दोनों वर्जन्स में ही इंडीविजुअल चैट्स के लिए Delete Messages फीचर को देखा गया है। इससे पहले इस फीचर को ग्रुप चैट के लिए रोलआउट करने की बात कही गई थी। वहीं, इस नई रिपोर्ट से पता चला है कि इसे डीविजुअल चैट्स के लिए भी पेश किया जा सकता है। हालांकि, अभी यह फीचर टेस्टिंग फेज में ही है।

WhatsApp के इस अपकमिंग फीचर के जरिए अगर कोई यूजर किसी को कोई मैसेज भेजता है तो वो अपने आप डिलीट हो जाएंगे। हालांकि, इसके लिए यूजर को खुद ही टाइम सेट करना होगा। यूजर यह चुन पाएंगे कि वो कितने टाइम में कौन-सा मैसेज डिलीट करना चाहते हैं। यूजर्स 1 घंटा, 1 दिन, 1 हफ्ते, 1 महीने या 1 साल का सम चुन पाएंगे। जिस भी मैसेज पर यूजर टाइमर सेट करेंगे उस मैसेज पर एक क्लॉक बनकर आ जाएगी।

Secure Chat Backups: मौजूदा समय में यूजर्स की चैट हिस्ट्री iCloud या Google drive पर सेव रहती है। देखा जाए तो ये चैट्स एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से प्रोटेक्डेड नहीं होती हैं। ऐसे में कंपनी यूजर्स को ज्यादा सिक्योरिटी देने पर काम कर रही है। कंपनी Secure Chat Backups फीचर पर काम कर रही है जिसके जरिए बैकअप को क्लाउड पर स्टोर करने से पहले चैट्स को एनक्रिप्ट किया जा सकेगा।